बाबा विश्वनाथ क्षेत्र में ही विराजमान हुए ईश्वर सत्यनारायण

वाराणसी। कोलकाता के प्रसिद्ध उद्योगपति श्री ललित बागला एवं श्री मधुसूधन बागला ने काशी विश्वनाथ क्षेत्र में अपने पूर्वजों द्वारा स्थापित अति प्राचीन सत्यनारायण मंदिर की प्रतिस्थापना पूर्व में स्थापित मंदिर के समीप काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर के साथ ही आज दिनांक 11 मार्च 2020 को वैदिक मान्यताओं एवं विधान से की।

ज्ञातव्य है कि अति प्राचीन ईश्वर सत्यनारायण मंदिर काशी विश्वनाथ काॅरिडोर के अंतर्गत आ गया था। मंदिर को विश्वनाथ काॅरिडोर विकास योजना के लिए उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन के निरन्तर आग्रह पर श्री बागला जी द्वारा प्रधानमंत्री जी की इस विशिष्ट योजना में किसी प्रकार से बाधा ना बनते हुए मंदिर भवन को प्रशासन को दे दिया।

साथ ही अपने पूर्वजों के द्वारा स्थापित एवं पूजित श्री विग्रह को पूर्व स्थापित मंदिर के सम्मुख भूखंड पर एक भव्य मंदिर का निर्माण करा कर आज प्रतिस्थापित किया गया।

वैदिक अनुष्ठान एवं सत्यनारायण कथा के साथ ठाकुर जी की स्थापना हुई। बागला परिवार के इस प्रयास की काशीवासी एवं भक्तजन भूरि-भूरि प्रशंसा कर रहे हैं।

रमेश उपाध्याय एडवोकेट ने कहा क‍ि परिवार ने आज पुण्य कार्य किया है, संभवतः इस योजना के अंतर्गत यह प्रथम मंदिर है जिसकी प्रतिस्थापना इतने भव्य रूप में की गयी है।

पुण्य आयोजन में सम्मिलित होने आए श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के सचिव कपिल शर्मा ने बागला परिवार को अशेष साधुवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि धर्मो रक्षति रक्षित: जब हम धर्म की रक्षा करते हैं तो प्रभु की महती कृपा प्राप्त होती है, श्री मधुसूधन बागला ने आज अपने कुल की कीर्ति की वृद्धि की है, आज उनके पित्र-पूर्वज भी उनके इस प्रयास से अभिभूत होंगे क‍ि बिना बाबा विश्वनाथ मंदिर के सौन्दर्य कार्य में बाधा बने, अपने ठाकुर की सेवा-पूजा की निरंतरता सुनिश्चित की है।

आयोजन में उपस्थित काशी के अनेक विशिष्टजन एवं पुरोहितों ने प्रशंसा की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में देशभर से पधारे भक्त-परिजनाें ने सम्मिलित हो पुण्य लाभ प्राप्त किया।

Published By: – Legend News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *